महिलाओं के लिए सर्वोत्तम स्वास्थ्य समाधान

महिलाएं पुरुषों की तुलना में स्वास्थ्य जोखिम की तुलना में अधिक होती हैं। उन्हें अतिरिक्त देखभाल करने की आवश्यकता है इससे पहले वे महिलाओं के लिए प्राकृतिक स्वास्थ्य युक्तियाँ सीखते हैं, और उनके लिए यह बेहतर है।
महिलाओं में कई गुना ज़िम्मेदारियाँ हैं, जैसे कि पूर्णकालिक नौकरी, बच्चों और घर के कामकाज की देखभाल करना। इन जिम्मेदारियों में महिलाओं को गर्भावस्था, हार्मोनल परिवर्तन, रजोनिवृत्ति के दौर से गुजरना पड़ता है। ये सभी महिलाओं के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं और लगता है। यहां महिलाओं के लिए प्राकृतिक स्वास्थ्य सुझाव दिए गए हैं, जिनके द्वारा वे न केवल अपने अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं बल्कि अच्छे लगते हैं।
महिलाओं को अतिरिक्त स्वास्थ्य देखभाल की जरूरत है:
महिलाओं को 30 साल की उम्र से अधिक होने पर अतिरिक्त देखभाल करने की आवश्यकता है। महिलाओं में सामान्य बीमारियों में अवसाद, चिंता, एनीमिया, ऑस्टियोपोरोसिस, माइग्रेन, वजन घटाने और कमजोरी है। ये बीमारियां सरल लक्षणों से शुरू होती हैं लेकिन यदि शुरुआत में उचित देखभाल नहीं की जाती है तो बाद में अत्यधिक नुकसान हो सकता है महिलाओं के व्यस्त कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए, हम यहां महिलाओं के लिए कुछ सरल और आसान प्राकृतिक स्वास्थ्य सुझाव सुझा रहे हैं।
 1. तनाव से बचें: जितना अधिक आप तनाव से बचते हैं, उतना ही यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए होता है
(i) एक शौक विकसित करना। यह आपके ध्यान को तनाव से अलग कर देगा और आपको अपने मन में आने वाले नकारात्मक विचारों से बचाएगा।
(ii) एक पालतू पशु प्राप्त करें आपको अपने पालतू जानवरों को बनाए रखने में सक्रिय काम करने की ज़रूरत है कुत्ते को चलना, बिल्ली के साथ खेलते हैं, या एक चिड़ियाघर को साफ करना ये आपको शारीरिक रूप से सक्रिय रखेंगे और चिंता में कमी, खुश मूड और निम्न रक्तचाप को कम करने में योगदान करेंगे।
(iii) फेस-टू-फेस इंटरैक्शन: फेस-टू-फेस और ई-मेल की तरह सोशल नेटवर्किंग, संपर्क में रखने के अच्छे साधन हैं, लेकिन वास्तव में लोगों को देख रहा है और उनके साथ इंटरैक्टिंग एक बेहतर तनाव बस्टर के रूप में काम करता है।
(iv) खुश रहें: हिपीयर प्रकार बीमार पड़ने की संभावना कम है।
 2. सेक्स और जन्म नियंत्रण कार्य: स्वयं को सेक्स और जन्म नियंत्रण उपायों और इसके दुष्प्रभावों के बारे में शिक्षित करें।
(i) एक और विटामिन "ओ" के रूप में संभोग सुख का इलाज, यह हार्मोन जारी करता है जो आपके भावनात्मक कल्याण में योगदान देता है और आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है। अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे शेड्यूल करें
 (i) एक और विटामिन "ओ" के रूप में संभोग सुख का इलाज, यह हार्मोन जारी करता है जो आपके भावनात्मक कल्याण में योगदान देता है और आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है। अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे शेड्यूल करें
 (ii)  यदि वह विश्वासयोग्य नहीं हैं, तो कंडोम का उपयोग करें वे सभी एसटीडी से आप 100% की रक्षा नहीं करते हैं, लेकिन वे सबसे अच्छे हैं।
(iii) यदि आप अपने यौन गतिविधियों में कोई असामान्यताएं अनुभव करते हैं तो बिना किसी देरी के अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें। आत्म-निदान न करें, यदि आपके पास असामान्य सेक्स-लक्षण हैं, जैसे कि मासिक चक्र में कोई अनियमितता, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें
 3. हड्डियों को मजबूत बनाना: आपको ऑस्टियोपोरोसिस से बचाने के लिए अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम लें, क्योंकि महिलाएं हड्डियों के कमजोर होने के कारण होती हैं।
 4. अपनी त्वचा का ख्याल रखना: यदि आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकती है तो आपको अच्छा लगेगा और खुश मूड में रहना होगा।
 5. नियमित स्वास्थ्य जांच: आपकी उम्र के आधार पर मासिक या वार्षिक चिकित्सा जांच करें। यह आपको बाद में जीवन में स्वास्थ्य समस्याओं से बचाएगा
6. नियमित व्यायाम के साथ फिट रहें: निशुल्क समय की उपलब्धता के आधार पर एक व्यायाम दिनचर्या का पालन करें। इसमें कई लाभ हैं, जैसे एक मजबूत शरीर को विकसित करना, आपके तनाव स्तर में कमी, अपनी हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाना
(i) कसरत करने की आदत में खुद को पकड़ो जब आप अपने बिसवां दशा में तीसरे दशक की तुलना में अभ्यास कर रहे हैं, तो व्यायाम करना आसान है, क्योंकि चयापचय उम्र के साथ धीमा पड़ता है।
(ii) लिफ्टों से बचें, सीढ़ियों से ऊपर और नीचे चलें।
(iii) हर गतिविधि एक व्यायाम है, यहां तक ​​कि अपने दांतों को भी ब्रश करते हैं
(iv) आप अपने आप को स्वस्थ रखने और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए प्राणायाम, श्वास व्यायाम और योग की भी कोशिश कर सकते हैं।
7. अपना वजन नियंत्रित करें: कई रोगों से बचने और अपने आत्म-सम्मान को उच्च रखने के लिए बहुत जरूरी है।
(i)% में पाउंड में नहीं सोचें। यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो अपने स्वास्थ्य के जोखिम को कम करने के लिए केवल 5 से 10% आपके शरीर के वजन का योगदान खो देते हैं।
(ii) कम कैलोरी के साथ पूर्ण महसूस करने का प्रयास करें। यह आप ऐसे खाद्य पदार्थों से संभव बना सकते हैं जिनमें उच्च पानी, जैसे फल, सब्जियां या स्वस्थ प्रोटीन होते हैं। महसूस करना पूर्ण मात्रा पर निर्भर करता है और कैलोरी नहीं है।
8. नियमित रूप से पर्याप्त नींद: एक ध्वनि नींद अच्छे स्वास्थ्य का संकेत है नियमित नींद शेड्यूल के लिए योजना बनाएं ऐसी बातें करने से बचें, जिनसे आपको अपने सोते समय जागरूक होना चाहिए।
(i) उस समय के लिए अलार्म सेट करें जिस पर आपको वास्तव में जागृत करना होगा। स्नूज़ बटन दबाकर अपनी नींद के चक्र में घुसने से आपको अतिरिक्त आराम के बाद भी घबराहट मिलेगी।
(ii) सोते समय में अपने कमरे को अंधेरे में रखें।
9. बहुत सारे पानी पीने: हर दिन पर्याप्त पानी का उपभोग करें, एक वयस्क महिला के लिए लगभग 8 से 10 गिलास पानी।
10. स्वस्थ खाने की आदतें: स्वस्थ खाने की आदतों का विकास करें:
(i) एक बड़ा स्वस्थ नाश्ता खाने से अपना दिन शुरू करें
(ii) यदि आप खाने के बजाय घर से दोपहर का भोजन करने के लिए काम कर रहे हैं।
(iii) अधिक ताजे फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, फाइबर में समृद्ध भोजन, बीज, अंकुरित, अनाज, बहुरंगी सब्जियों और फलों के बहुत से भोजन करें।
(iv) प्रोटीन में उच्च संतुलित आहार और वसा और कार्बोहाइड्रेट में कम है। कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का उपभोग करें
(v) संतृप्त वसा की खपत को प्रतिबंधित करना, जैसे पनीर, लाल मांस आदि।
(iv) महिलाओं के लिए कैल्शियम समृद्ध आहार भी आवश्यक है क्योंकि उन्हें रजोनिवृत्ति के बाद ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित किया जाता है।
(v) प्रसंस्कृत वाले के बजाय पूरे अनाज के लिए विकल्प चुनें
(vi) तली हुई खाद्य पदार्थों और मीठे उत्पादों के खपत को प्रतिबंधित करें।
(vii) नमक का खपत कम करें 45 वर्ष से अधिक महिलाएं उच्च रक्तचाप और उच्च रक्तचाप के लिए सोडियम खपत का योगदान देते हैं।
(viii) आयरन, कैल्शियम और विटामिन डी महिलाओं के लिए बहुत जरूरी हैं, इसलिए उन खाद्य पदार्थों में शामिल हैं जो उन में समृद्ध हैं।
(ix) बहुत से बेरीज शामिल हैं, क्योंकि वे विटामिन सी में समृद्ध हैं
(x) भोजन करते समय वैश्विक रहें। भारतीय और थाई व्यंजनों में इस्तेमाल किए जाने वाले दालचीनी और हल्दी जैसे मसाले स्वाद और जोड़ते हैं
कैंसर से लड़ने जैसे स्वास्थ्य लाभ हैं
(xi)जंक फ़ूड न खाये या कम से कम प्रयोग करे! अपना मन पोषण करने के लिए अपने शरीर को पोषित करें
धन्यवाद्
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