मष्तिस्क को तेज और स्वस्थ्य बनाने वाले 5 अदभुत भोजन


मस्तिष्क सभी कार्यों और प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करता है। एक मानव शरीर में, मस्तिष्क एक केंद्रीय भूमिका निभाती है। यह एक आम बात है कि एक मजबूत मस्तिष्क मजबूत शरीर में है।
आज हम बेहतर मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए उपयोगी 5 सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थों को साझा करने जा रहे हैं।
                       
1. जामुन             
 
जामुन अपने तंत्रिका तंत्र को मजबूत और शक्तिशाली बनाते हैं कई शोधकर्ताओं ने दिखाया है कि ब्लूबेरी समझ शक्ति और स्मृति को बढ़ावा देते हैं असल में, जामुन एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध होते हैं जो मस्तिष्क की ओर रक्त प्रवाह को सुधारते हैं और मस्तिष्क कोशिकाओं की रक्षा करते हैं।
जो लोग ब्लूबेरी का उपयोग अपनी स्मृति और समन्वय शक्ति दूसरों की तुलना में मजबूत है जो इसे उपभोग नहीं कर रहे हैं। न केवल ब्लूबेरी मस्तिष्क कोशिकाओं के लिए फायदेमंद होते हैं बल्कि ब्लैकबेरी भी होते हैं क्योंकि वे समझ और स्मृति को बढ़ावा देते हैं।
2.लहसुन             
 पेट की समस्याओं, कैंसर, बृहदान्त्र, वजन बढ़ने  जैसे रोगों से लड़ने के लिए लहसुन सर्वोत्तम माना जाता है लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते कि ऐसे तत्वों के आनुवंशिक अनुरूपता जो मस्तिष्क कोशिकाओं को मजबूत और शक्तिशाली बनाते हैं। अध्ययनों ने यह साबित किया है कि लहसुन का एक संयोजन है जो सेरोटोनिन स्तर को बढ़ाता है जो सीखने की क्षमता, महत्वपूर्ण सोच और समस्या-सुलझाने में सुधार करता है।

3. पालक               
पालक केवल स्वाद में स्वादिष्ट नहीं है बल्कि हमारे मस्तिष्क के लिए भी उपयोगी है। पालक विशेष रूप से विशेष रूप से विटामिन बी 6, बी 12 और फॉलेट पोषक तत्वों में समृद्ध है। फोलेट बिगड़ा हुआ एकाग्रता और स्मृति यह मस्तिष्क को मजबूत बनाता है और शरीर के अन्य भागों के साथ इसकी कनेक्टिविटी भी बनाता है।
विटामिन और फोलेट रिलीज़ न्यूरोट्रांसमीटर जो स्वस्थ मस्तिष्क समारोह चलाते हैं। और इसकी कमी में अल्पावधि मेमोरी, अवसाद सहित न्यूरोलॉजिकल विकार और एकाग्रता स्तर कमजोर होता है।

4. मछली               


                                                    
ओमेगा -3 में समृद्ध मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए मछली आवश्यक तत्व है असल में मछली पॉलीअनसेचुरेटेड ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो सामान्य मस्तिष्क समारोह में सहायता करती है। यह दृश्य मेमोरी मजबूत बनाता है
अनुसंधान ने यह साबित कर दिया है कि जो लोग ओमेगा -3 नियमित रूप से अपने भोजन में शामिल करते है! उनकी मानसिक क्षमता दूसरों की तुलना में अधिक मजबूत होते हैं !

5. हल्दी                 
मसालों में, हल्दी एक मसाला है जिसका इलाज न केवल उपचार में किया जाता है बल्कि कई रोगों की रोकथाम के लिए भी है।आमतौर पर, प्रदूषण और उपचार प्रक्रिया को कम करने के लिए हल्दी का उपयोग किया जाता है। लेकिन मस्तिष्क कोशिकाओं के लिए इसके कई लाभ भी हैं।स्वस्थ मस्तिष्क समारोह को बढ़ावा देने के लिए, हल्का ऑमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध है, जिसे डकोसाहेक्साइनाइक एसिड (डीएचए) कहा जाता है।
हल्दी स्तन कैंसर की पुनरावृत्ति रोकने में सहायक है!
हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी गुण होते हैं जो मस्तिष्क की धीमी गति को तेज करता है ! मस्तिष्क के उचित कार्य प्रणाली को बढ़ावा देते हैं।

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