Oily skin,Dry skin ke lliye beautyful tips

खूबसूरत त्वचा हर किसी की चाहत होती है आज मैं कुछ ऐसे आसान टिप्स लायी हूँ जिससे आप अपनी त्वचा को और खूबसूरत और जवाँ बना सकते है !
ऑयली स्किन के लिए टिप्स
1.गुलाब जल में रुई भिंगाकर हर दिन अपने चेहरे की सफाई करें. 
  
2.मसूर दाल को रात में दूध में भींगा लीजिए. और सुबह इसे पीस लीजिए और इसका लेप चेहरे में लगाएँ. और फिर अपने चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए.
3.आधी कटोरी दही में 1 चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच नारंगी के रस को मिलाकर अपने चेहरे में             लगाइए, फिर कुछ देर बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए.
4.नीम के थोड़े से पत्ते लीजिए, थोड़ा सा नारंगी का छिलका और हल्दी लीजिए. फिर इसे पीस लीजिए. और          इसमें दही मिलाकर चेहरे पर लगाइए. कुछ देर के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लीजिए.
5.तैलीय त्वचा वालों को अक्सर मुहांसे की समस्या रहती है. याद रखें मुहासों को न फोडें क्योंकि इससे संक्रमण    फैलता है. उबाले हुए आलू के छिलकों को मुहांसों में लगाने से फायदा पहुँचता है.
6.चेहरे को साफ कर हर दिन 8-10 ग्लास पानी जरुर पिएँ, यह आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होगा.
  गुलाब जल में रुई भिंगाकर हर दिन अपने चेहरे की सफाई करें.
  चेहरे पर Oil Free मॉस्चोराइज़र लगाएं. जब भी चेहरे पर मॉस्चोसराइज़र लगाइए तो बचा हुआ                   मॉस्चोराइज़र 7.टिशू पेपर से पोछ दीजिए.
8.कुछ बून्द खीरे का रस लीजिए और इसके साथ कुछ बून्द नींबू का रस मिलाइए. फिर इसे चेहरे पर 10-15          minute तक लगाए रखिए और फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए.
9.अपने चेहरे पर अंडे के सफेद भाग को लगाइए और जब यह सूख जाए तो बेसन से चेहरे को साफ कर लीजिए.
   हर दिन 8-10 ग्लास पानी जरुर पिएँ, यह आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होगा.
ड्राई स्किन के लिए टिप्स 
1.तेल का त्वचा पर सही प्रकार से इस्तेमाल करने से त्वचा की सफाई में काफी सहायता मिलती है। 3 चम्मच      जैतून का तेल एवं 1 चम्मच अरंडी का तेल लें और अच्छे से मिलाएं। रूखी त्वचा का इलाज, अब इसे अपनी        हथेली पर लेकर मलें और सारे चेहरे पर लगाएं। अब गर्म कपडे में डुबोया गया एक कपड़ा लें और तेल लगे          चेहरे   पर लगाएं। अब इस गर्म कपडे के ठन्डे होने की प्रतीक्षा करें और इस कपडे को धोकर चेहरे से तेल           निकाल लें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि आपकी त्वचा नरम मुलायम ना हो जाए।
2.रूखी त्वचा का घरेलू इलाज, सुनहरे पीले रंग का शहद ना सिर्फ आपकी स्वादेंद्रियों को भाता है बल्कि त्वचा      को चमकदार एवं सुन्दर भी बनाता है। एक चुटकी शहद लेकर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे कुछ देर तक         त्वचा पर सूखने दें और फिर अपना चेहरा धो लें।
3.रूखी त्वचा का घरेलू इलाज, एक कटोरी में एक अंडा लें और उसमें 1 चम्मच जैतून का तेल, 1 चम्मच संतरे      का रस, गुलाबजल की कुछ बूँदें एवं नींबू का रस डालें। इन सबको अच्छे से मिलाएं और पूरे चेहरे तथा गले पर    लगाएं। इस मिश्रण को नहाने के 20 मिनट पहले चेहरे पर लगाएं।
4.डार्क चॉकलेट में कई प्रकार एक गुण होते हैं। रूखी त्वचा का इलाज, यह आपकी त्वचा में निखार लाता है,उसे    जवान बनाता है,दाग धब्बों से बचाकर रखता है एवं स्ट्रेच मार्क्स दूर करता है। 3 चम्मच कोको पाउडर को 2      चम्मच शहद एवं 1 चम्मच पिसी नाशपाती के साथ मिलाएं। इस चॉकलेट पैक को अपने चेहरे एवं गले पर        लगाएं एवं अच्छे से मसाज करें। 20 मिनट तक इसे चेहरे पर रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।
5.जिन लोगों की त्वचा रूखी होती है उन्हें भारी मात्रा में क्लींजिंग एजेंट युक्त साबुनों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे त्वचा में और रूखापन बढ़ता है और वह सूखी पड़ने लगती है। त्वचा की सफाई करने वाले प्राकृतिक तत्व जैसे बेसन के पाउडर का त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए प्रयोग करें।
6.रूखी त्वचा का इलाज, 2 चम्मच नमक लेकर उसे नहाने के तुरंत बाद अपने चेहरे पर लगाएं। इससे मृत त्वचा को हटाने में आसानी होती है।
7.केले में त्वचा के स्वास्थ्य सम्बन्धी कई गुण होते हैं। एक पका केला लें और उसे मैश कर लें। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक रहने दें। अच्छे परिणामों के लिए चेहरे को गर्म पानी से धोएं।
ड्राइ स्किन की देखभाल, अगर आप रूखी त्वचा से परेशान हैं, तो आपके लिए त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालना काफी आवश्यक है। दूध की मलाई आपकी रसोई में पाई जाने वाली एक ऐसी चीज़ है, जिसकी मदद से काफी स्वादिष्ट व्यंजन पकाए जाते हैं। दूध की मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड (lactic acid) त्वचा को एक्सफोलिएट (exfoliate) करके इसकी मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करता है। इस उत्पाद से त्वचा का पैक बनाने के लिए एक छोटे पात्र में नींबू के रस की कुछ बूँदें डालें और इसमें 2 चम्मच दूध की मलाई का भी मिश्रण करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे तथा गले पर लगाएं। इसके बाद इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर स्नान करने चले जाएं। 2 मिनट तक चेहरे पर मालिश करके इसे हटा लें और स्नान कर लेने के बाद चेहरे पर आये निखार को महसूस करें।
8.नारियल को किसकर, इसके दूध से तथा इसके अन्य स्वरूपों से कई प्रकार के स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों का         निर्माण किया जा सकता है। आप प्राकृतिक नारियल से तेल निकालकर भी इसका प्रयोग अपने चेहरे तथा त्वचा के अन्य भागों पर कर सकते हैं। क्योंकि नारियल के दूध में एक फैटी एसिड (fatty acid) होता है, इसकी मदद से या फिर नारियल के तेल की मालिश करने से भी त्वचा की परत पर काफी मात्रा में नमी का सृजन होता है। आप एक बार अपना स्नान पूरा करके नारियल के तेल का प्रयोग अपने पूरे शरीर पर भी कर सकते हैं।
9.रूखी त्वचा के लिए विटामिन इ (vitamin E) काफी महत्वपूर्ण साबित होती है। बादाम के तेल में काफी मात्रा    में विटामिन इ होता है, जो रूखी और अनाकर्षक त्वचा को नमी प्रदान करने का काम करता है। इसके लिए     एक  पात्र में थोड़ा सा बादाम का तेल लें तथा इसे इतना गर्म करें कि यह गुनगुना हो जाए। अब इस गुनगुने   तेल  को अपने हाथ, पैर और चेहरे पर लगाएं तथा खुद को नमी प्रदान करें। नमी प्राप्त करने के लिए इसका   पालन रोजाना करें।
10.अंडे में मौजूद प्रोटीन इसके पीले भाग में अधिक पाया जाता है। क्योंकि आपकी त्वचा को भी पोषण के लिए      थोड़े से प्रोटीन की आवश्यकता होती है, अतः इसके लिए अंडे का पीला भाग एक बेहतरीन विकल्प साबित         होता है। एक कच्चा अंडा तोड़ें तथा इससे पीला भाग निकाल लें। अब इसमें शहद और इतनी ही मात्रा में दूध       पाउडर मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपनी त्वचा के रूखे भागों पर इसका प्रयोग करें। इसे करीब       20 मिनट तक रखें तथा और फिर गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपसे अंडे की महक सहन नहीं होती तो एक     सौम्य क्लीनर (cleaner) का प्रयोग करें

धन्यवाद !
Look Beautyful Stay Beautyful .